सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी मेटा ने अपने दो सबसे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म, फेसबुक और इंस्टाग्राम के लिए एक बड़ा ऐलान किया है। कंपनी ने घोषणा की है कि वह जल्द ही एक सब्सक्रिप्शन मॉडल शुरू करेगी, जिसके तहत यूजर्स को बिना विज्ञापनों के अनुभव के लिए पैसे देने होंगे।
यह कदम यूरोपीय संघ (ईयू) के नए नियमों के जवाब में उठाया गया है, जो कंपनियों को यूजर्स को वैयक्तिकृत विज्ञापनों से बाहर निकलने का विकल्प देने के लिए मजबूर करते हैं।
मेटा ने कहा है कि वह यूजर्स को दो विकल्प प्रदान करेगा:
- मुफ्त में प्लेटफॉर्म का उपयोग करें, जिसमें वैयक्तिकृत विज्ञापन शामिल होंगे।
- एक मासिक शुल्क का भुगतान करें, और बिना विज्ञापनों के अनुभव का आनंद लें।
मेटा ने अभी तक सब्सक्रिप्शन की कीमत की घोषणा नहीं की है, लेकिन यह माना जाता है कि यह प्रति माह लगभग 10 यूरो (11 अमेरिकी डॉलर) होगी।
यह कदम सोशल मीडिया यूजर्स के बीच एक विवादास्पद मुद्दा है। कुछ यूजर्स का मानना है कि उन्हें बिना विज्ञापनों के अनुभव के लिए भुगतान नहीं करना चाहिए, जबकि अन्य का मानना है कि यह एक उचित व्यापार मॉडल है।
मेटा का कहना है कि यह कदम यूजर्स को अधिक विकल्प देने और यूरोपीय संघ के नए नियमों का पालन करने के बारे में है।
कंपनी ने यह भी कहा है कि वह अभी भी विज्ञापन-आधारित डिजिटल बिजनेस मॉडल पर काम करने के लिए प्रतिबद्ध है, क्योंकि यह सभी के लिए एक समावेशी इंटरनेट की नींव है।
मेटा का यह कदम सोशल मीडिया उद्योग के लिए एक महत्वपूर्ण बदलाव का संकेत देता है। यह देखना बाकी है कि अन्य सोशल मीडिया कंपनियां इसका पालन करेंगी या नहीं।
मेटा ने कहा है कि वह आने वाले महीनों में यूरोप में सब्सक्रिप्शन मॉडल शुरू करेगा। यह सेवा वेब और मोबाइल ऐप दोनों पर उपलब्ध होगीl मेटा ने कहा है कि वह यूजर्स को बेहतर अनुभव देने के लिए लगातार नए विकल्पों पर काम कर रही है।
