नई स्पेशल ट्रेन सेवा: देवघर से गोड्डा तक का नया सफर शुरू14 अप्रैल 2025 को भारतीय रेलवे ने एक नई और रोमांचक घोषणा की

Facebook
Twitter
WhatsApp
Telegram

देवघर: देवघर जंक्शन से गोड्डा स्टेशन तक चलने वाली एक नई मेमू स्पेशल ट्रेन (03146 देवघर-गोड्डा मेमू स्पेशल) और इसके प्रतिवर्ती मार्ग पर गोड्डा से देवघर के लिए (03145 गोड्डा-देवघर मेमू स्पेशल) की शुरुआत 13 से 19 अप्रैल 2025 तक प्रायोगिक आधार पर की जा रही है। यह ट्रेन दुमका और हंसडीहा जैसे महत्वपूर्ण स्टेशनों से होकर गुजरेगी, जो इस क्षेत्र के यात्रियों के लिए एक बड़ी राहत और सुविधा लेकर आएगी। रेलवे ने इस ट्रेन की विस्तृत समय सारिणी जारी की है, जो यात्रियों को अपने सफर की योजना बनाने में मदद करेगी।

ट्रेन का शेड्यूल और मार्ग

03146 देवघर-गोड्डा मेमू स्पेशल ट्रेन अपनी यात्रा देवघर जंक्शन से सुबह 05:00 बजे शुरू करेगी और गोड्डा स्टेशन पर दोपहर 11:15 बजे पहुंचेगी। इस दौरान ट्रेन कई स्टेशनों पर रुकेगी, जिसमें महेशमुंडा जंक्शन (05:10), सीरसा नंदनहल्ट (05:16), चोरमारा (05:22), चंदनपहाड़ी (05:35), बसुकीनाथ (05:43), जामा (05:52), नई मड़नपुर (06:02), दुमका (06:25), बरापलासी (06:40), नोनिहाट (06:53), कुरमा हॉल्ट (07:06), हंसडीहा (07:12), गंवारा हॉल्ट (07:14), पोढैयाहाट (07:29), और ककोन (07:36) शामिल हैं। प्रत्येक स्टेशन पर रुकने का समय 1 से 2 मिनट का होगा, जो यात्रियों को चढ़ने-उतरने के लिए पर्याप्त समय देगा।

वापसी में, 03145 गोड्डा-देवघर मेमू स्पेशल ट्रेन गोड्डा से सुबह 08:00 बजे प्रस्थान करेगी और देवघर जंक्शन पर दोपहर 03:15 बजे पहुंचेगी। इस मार्ग में भी कई स्टेशनों पर रुकावटें हैं, जैसे ककोन (08:21), पोढैयाहाट (08:34), गंवारा हॉल्ट (08:47), हंसडीहा (09:01), कुरमा हॉल्ट (09:12), नोनिहाट (09:20), बरापलासी (09:33), दुमका (09:51), नई मड़नपुर (09:55), जामा (10:14), बसुकीनाथ (10:27), चंदनपहाड़ी (10:37), चोरमारा (10:49), सीरसा नंदनहल्ट (10:54), और महेशमुंडा जंक्शन (11:00)।

यह समय सारिणी सुनिश्चित करती है कि यात्रियों को हर स्टेशन पर सुविधाजनक समय मिले।उद्देश्य और महत्वयह नई स्पेशल ट्रेन सेवा मुख्य रूप से उन यात्रियों के लिए शुरू की गई है जो देवघर, दुमका, और गोड्डा जैसे धार्मिक और व्यावसायिक केंद्रों के बीच आवागमन करते हैं। देवघर, जहां बाबा वैद्यनाथ का प्रसिद्ध मंदिर स्थित है, हर साल लाखों तीर्थयात्रियों को आकर्षित करता है।

इसी तरह, दुमका और गोड्डा क्षेत्र के लोग भी अपने दैनिक कार्यों, व्यापार, और पारिवारिक जरूरतों के लिए इन रूट्स पर यात्रा करते हैं। इस ट्रेन की शुरुआत से इन क्षेत्रों की कनेक्टिविटी में सुधार होगा और यात्रा का समय कम होगा।रेलवे का यह कदम क्षेत्र के आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा।

दुमका और गोड्डा जैसे क्षेत्रों में खनन, कृषि, और छोटे उद्योगों के लिए यह ट्रेन माल और लोगों के परिवहन में मददगार साबित होगी। साथ ही, पर्यटन को बढ़ावा देने में भी यह ट्रेन महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है, क्योंकि कई यात्री अब आसानी से इन स्थानों की यात्रा कर सकेंगे।सुविधाएं और तैयारीरेलवे ने इस ट्रेन के लिए सभी आवश्यक तैयारियां पूरी कर ली हैं।

मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिक मल्टीपल यूनिट) ट्रेनें अपनी गति और क्षमता के लिए जानी जाती हैं, जो इसे यात्रियों के लिए आरामदायक और समयबद्ध बनाती हैं। ट्रेन में पर्याप्त सीटिंग व्यवस्था, स्वच्छता, और सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं। हालांकि, यह ट्रेन प्रायोगिक आधार पर शुरू हो रही है, इसलिए रेलवे ने यात्रियों से फीडबैक लेने की भी योजना बनाई है ताकि भविष्य में इसे और बेहतर किया जा सके।यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी यात्रा से पहले टिकट बुकिंग सुनिश्चित करें और समय सारिणी का ध्यान रखें। प्रारंभिक चरण में यह सेवा सीमित दिनों (13 से 19 अप्रैल 2025) के लिए होगी, लेकिन यदि यह सफल रही, तो इसे नियमित सेवा में शामिल किया जा सकता है।

रेलवे स्टेशनों पर सूचना पट्ट और हेल्पलाइन नंबर भी उपलब्ध होंगे, जहां यात्री अपनी शंकाओं का समाधान पा सकेंगे।स्थानीय प्रतिक्रियाइस नई ट्रेन सेवा की घोषणा के बाद स्थानीय लोगों में उत्साह देखा जा रहा है।

देवघर के एक स्थानीय व्यापारी, श्री रामकुमार सिंह, ने कहा, “यह ट्रेन हमारे लिए वरदान साबित होगी। अब हमें गोड्डा और दुमका की यात्रा के लिए लंबे इंतजार या असुविधाजनक बसों का सहारा नहीं लेना पड़ेगा। इसी तरह, दुमका की एक गृहणी, सुश्री अनीता देवी, ने बताया, “हमारे परिवार को अब बाजार या रिश्तेदारों से मिलने के लिए आसानी होगी। समय भी बचेगा और खर्च भी कम होगा।”हालांकि, कुछ लोगों ने सुझाव दिया कि ट्रेन में और स्टॉपेज जोड़े जाएं ताकि छोटे गांवों के लोग भी इसका लाभ उठा सकें।

रेलवे ने इस पर विचार करने की बात कही है और भविष्य में संशोधन की संभावना जताई है।भविष्य की संभावनाएंयदि यह प्रायोगिक सेवा सफल होती है, तो रेलवे इस रूट पर और ट्रेनें जोड़ने या मौजूदा ट्रेन की फ्रीक्वेंसी बढ़ाने पर विचार कर सकता है। इसके अलावा, रात की सेवा शुरू करने की मांग भी उठ सकती है, जो लंबी दूरी के यात्रियों के लिए उपयोगी होगी। रेलवे का लक्ष्य है कि इस रूट पर यात्रियों की संख्या बढ़े और क्षेत्र का विकास हो।

gaytri
Author: gaytri

Leave a Comment

Kelanchaltimes हिंदी के साथ रहें अपडेट

सब्स्क्राइब कीजिए हमारा डेली न्यूजलेटर और पाइए खबरें आपके इनबॉक्स में

और खबरें

शिबू सोरेन की सेहत में निरंतर सुधार

रांची झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के संस्थापक संरक्षक और पूर्व मुख्यमंत्री शिबू सोरेन के स्वास्थ्य में सतत सुधार देखा जा रहा है। दिल्ली के सर

विडंबना इंटर में एडमिशन के लिए भटक रही शहीद पोटो हो की वंशज रश्मि पुरती

चाईबासा 1837 में सेरेंगसिया घाटी में अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ हुए कोल विद्रोह के नायक रहे शहीद पोटो हो की वंशज रश्मि पुरती इंटरमीडिएट में

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर का किया उद्घाटन

रांची : रांची में नितिन गडकरी ने रातू रोड एलिवेटेड कॉरिडोर का उद्घाटन किया. इसके साथ झारखंड को 6300 करोड़ की 11 NH परियोजनाओं की

साहिबगंज में रेल हादसा : न ड्राइवर ,न गार्ड दौड़ी ट्रेन खड़ी गाड़ी से टकराई, 14 बोगियां हुई बेपटरी

साहिबगंज झारखंड के साहिबगंज जिले के बरहड़वा प्रखंड स्थित बिन्दुवासिनी रैक लोडिंग साइट पर गुरुवार सुबह एक बड़ा रेल हादसा हो गया. एक मालगाड़ी की